जिन रम्मी गेम को ऑनलाइन खेलने से पहले याद रखने के १० टिप्स

कुछ कार्ड गेम जिन रम्मी जितना आकस्मिक मज़ा प्रदान करते हैं, जीत या हार। हालाँकि, यदि आप अपने खेल को आकस्मिक से प्रतिस्पर्धी की ओर ले जाना चाहते हैं, तो आपको उपयुक्त जिन रम्मी रणनीति सीखनी होगी। यह ट्यूटोरियल आपको अपने गेम को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए सबसे प्रचलित जिन रम्मी रणनीतियों के बारे में बताएगा। लेकिन पहले, जिन रम्मी के बुनियादी सिद्धांतों का अध्ययन करें ताकि आप समझ सकें कि खेल के नियमित रूप को कैसे खेलना है।

जब तक यह एक रन पूरा नहीं करता तब तक डिस्कार्ड्स से ड्रा न करें

त्यागे गए पाइल से ड्राइंग में दो कमियां हैं। पहली कमी यह है कि आप डेक में शीर्ष कार्ड देखने का मौका चूक रहे हैं, जो आपको एक चाल पूरा करने में मदद कर सकता है। दूसरा और अधिक गंभीर नुकसान यह है कि आपका विरोधी उस कार्ड को देख पाएगा जिसे आप त्यागे गए पाइल से चुनते हैं। यदि आप अपने हाथ में सात हीरे का मिलान करने के लिए सात क्लब उठाते हैं, तो आपका प्रतिद्वंद्वी इसे खेल के अंत तक रख सकता है, इसलिए आप उस तीसरे सात को कभी हासिल नहीं कर सकते।

जानिए कब दस्तक देनी है

केवल कुछ ही हाथ एक खिलाड़ी के साथ समाप्त होते हैं जो अपने सभी मेलों को पूरा करता है। यह काफी संभावना है कि आप एक हाथ खत्म करने के लिए दस्तक देंगे। इसलिए आम तौर पर सबसे पहले दस्तक देना एक अच्छा विचार है, खासकर अगर ड्रॉ पाइल १५ कार्ड से कम है। याद रखें कि अधिकांश खिलाड़ी घर के नियमों से खेलते हैं, जो एक जिन को २५ बोनस अंक देते हैं लेकिन एक अंडरकट के लिए केवल १० या २० अतिरिक्त अंक देते हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आप अभी और फिर पकड़े गए हैं, तो जल्दी और बार-बार दस्तक देना आमतौर पर आपके प्रतिद्वंद्वी को लंबे समय में आउट कर सकता है।

अपने हाथ में त्रिकोण बनाएं

एक कार्ड त्रिकोण आपको भविष्य के मेल बनाने का उच्चतम अवसर प्रदान करता है। जितनी जल्दी हो सके, एक त्रिकोण और एक नॉक कैश के साथ एक हाथ बनाएं।

सीधे अंदर कार्ड की प्रतीक्षा न करें

जिन-रम्मी में, कभी भी अंदर से सीधे भरने की कोशिश न करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास ४  और ५ है, तो आप अपने हाथ में ३ या ६ जोड़ सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आपके पास ४ और ६ हैं, तो आपको ५ मिलने की संभावना केवल आधी है।

जल्द से जल्द दस्तक दें

जितनी जल्दी हो सके दस्तक दें। आप जिन नहीं बना सकते हैं, लेकिन आपके पास अपने प्रतिद्वंद्वी के बेमेल कार्ड से अंक हासिल करने का एक बेहतर मौका है।

त्यागे गए कार्डों पर पूरा ध्यान दें

अपने प्रतिद्वंद्वी द्वारा छोड़े गए कार्ड के आधार पर उसके दृष्टिकोण की भविष्यवाणी करने का प्रयास करें। कुछ राउंड के बाद, आप देखेंगे कि अपने प्रतिद्वंद्वी के त्यागे गए र्डों को छोड़ना अधिक सुरक्षित है। यह आपको डेक में शेष कार्डों के लिए भी सचेत करता है।

अपनी खेल शैली बदलें

ध्यान रखें कि जिन रम्मी एक लंबा खेल है। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए गलत न हों जो केवल एक ही तरह से खेलता है। जितना हो सके अपने प्रतिद्वंद्वी का अनुमान लगाते रहें।

मध्य कार्ड बेहतर हैं

इस खेल में 7 सबसे उपयोगी कार्ड है, इसका उपयोग किसी भी अन्य कार्ड की तुलना में अधिक तरीकों से किया जा सकता है। एक्का और रजा सबसे कम मददगार कार्ड हैं।

केवल मेल्ड्स के लिए डिस्कार्ड से ड्रा करें

एक सामान्य नियम के रूप में, एक संयोजन का निर्माण करने के लिए नहीं, केवल एक मिश्रण को पूरा करने या योगदान करने के लिए त्यागने के ढेर से ड्रा करें।

खेल में देर से कमजोर दस्तक न दें

या तो जल्दी दस्तक दें या फिर जोरदार हाथ से दस्तक दें। यदि आप कमजोर पारी के साथ खेल जारी रखते हैं तो आपके हारने की संभावना बढ़ जाती है। यहां तक ​​​​कि १० अंकों के साथ, देर से दस्तक एक खतरा हो सकता है क्योंकि आपके प्रतिद्वंद्वी ने पहले ही सभी या अधिकांश डेडवुड कार्ड से छुटकारा पा लिया होगा।

अधिक जानकारी के लिए गेटमेगा वेबसाइट पर जाये और पुरे आर्टिकल्स पढ़े।

Exit mobile version